Cheif Minister Schemes लड़कियों के लिए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री योजना

Cheif Minister Schemes हमारी सरकार लोगों के लिए उपभोग योजनाएं लागू कर रही है। इससे कई लोगों को फायदा होता है। इसका उद्देश्य यह है कि हमारे देश में कोई भी बेरोजगार, कुपोषित न रहे और हमारा देश प्रगतिशील बने।सरकार किसानों, लड़कियों,गरीब नागरिकों के लिए, विद्यार्थियों के लिए आदि के लिए ऐसी कई योजनाएं चला रही है। तो हम जानेंगे कि महाराष्ट्र में लड़कियों के लिए कितनी योजनाएं हैं? इसके लिए कौन पात्र है? इस पर लागू नियम, कैसे करें आवेदन?

chiefe minister scheme

 

1)मेरी बेटी भाग्यश्री योजना (माझी कन्या भाग्यश्री योजना)

यह उन कई योजनाओं में से एक है जो सरकार लड़कियों के लिए लागू कर रही है। यह योजना बालिकाओं के भविष्य, शिक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर लागू की गई है। पुराने जमाने की तरह आज के समय में भी लड़कियों को लेकर कुछ हद तक सोच देखने को मिलती है। लड़की को जन्म देना बोझ समझा जाता था। इसलिए इन विचारों को बेहतर बनाने के लिए ऐसी Cheif Minister Schemes लाई जाती हैं। लड़कियों के जन्म के बाद, माता-पिता एक लड़के को पाने की कोशिश करते हैं जो उनके कुल का नेतृत्व करेगा। माता-पिता को यह समझना बहुत जरूरी है कि अच्छी शिक्षा देकर लड़कियां अपना नाम भी रोशन कर सकती हैं और अपने माता-पिता की देखभाल भी कर सकती हैं।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित नियम लागू हैं

इस योजना के तहत यदि माता-पिता पहली लड़की के जन्म के तुरंत बाद एक वर्ष के भीतर परिवार नियोजन करते हैं तो लड़की के नाम पर बैंक खाते में 50,000 रुपये जमा किए जाएंगे। अन्यथा, यदि माता-पिता एक लड़की के जन्म के बाद दूसरी लड़की के जन्म के बाद परिवार नियोजन करते हैं, तो दोनों लड़कियों के नाम पर 25000-25000 जमा किए जाएंगे। लेकिन यह पैसा लड़की को 18 साल पूरा होने पर दिया जाएगा। और वह भी उसे मिलेगा अगर वह शादी नहीं करेगी।जिस परिवार की वार्षिक आय 7.50 लाख से कम है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • इस योजना के लाभ

इस योजना में दुर्घटना बीमा उपलब्ध है। इस योजना में दुर्घटना बीमा उपलब्ध है। बेटी के पति या पत्नी के अधीन बेटी और नाना द्वारा एक संयुक्त खाता खोला जाता है। और 1 लाख का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

आवासीय पता प्रमाण

आय प्रमाण

बैंक पासबुक

मोबाइल नंबर

  • आवेदन कैसे करें?

आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करना होगा। – फिर इसका प्रिंट आउट ले लें. अधूरी जानकारी भरनी होगी. फिर फॉर्म महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय से जमा करना होगा। फिर अधिकारी आवेदन का सत्यापन कर। यदि आपका आवेदन पात्र है या नहीं, तो आप कई विकल्प चुन सकेंगे, यदि आप पात्र हैं, तो योजना का पैसा आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।

chiefe minister yojana
cheife minister scheme

https://cscportal.in/wp-content/uploads/2021/02/Majhi-kanya-bhagyashree-Application-Form.pdf

2) कन्या वन समृद्धी योजना 2023

इस योजना में पर्यावरण एवं उत्पत्ति को ध्यान में रखकर योजना तैयार की गई है। जैसा कि आप अभी देख सकते हैं, अंतहीन प्रकृति का क्षरण होगा, प्रदूषण कुछ भी नहीं रोकेगा। विकासशील देश होने के कारण हमारे देश में विकास तो हो रहा है लेकिन पेड़-पौधे, पर्यावरण और प्रकृति का क्षरण हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने कन्या वन समृद्धि योजना लागू की है।

  • इस योजना के लाभ

इस योजना के तहत, यदि परिवार में लड़की का जन्म होता है, तो उस परिवार को कुछ पौधे दिए जाएंगे। इसमें पांच सागौन और पांच फलदार पेड़ दिये जायेंगे. इसे जन्म लेने वाली लड़की के नाम पर आसपास के क्षेत्र में लगाया जाता है

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित नियम लागू हैं+

इस योजना से उन घरों को लाभ मिलेगा जहां एक लड़का, एक लड़की या 2 लड़कियां हैं।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप ग्राम पंचायत से संपर्क कर सकते हैं। वे आवेदन में आपकी सहायता करेंगे.

3) लेक लाडकी योजना

आपल्या देशात गरीबी असल्यामुळे लोकांना शिक्षण कई एक वेळेच्या जेवणाची सुद्धा वाट पहावी लगते. ह्या परिस्थितीमध्ये मुलींना शिक्षणासाठी पैसे कुठून आणणार हा प्रश्न त्यांच्या पालकांना पडतो त्यामुळे ते मुलींना शिक्षणापासून वंचित ठेवतात . पिवळ्या आणि केशरी शन कार्ड धारकांसाठी हे योजना राबविण्यात आली आहे. मुलगी शिकली तरच आपल्या कुटुंबाची आपल्या देशाची प्रगती होईल . म्हणून महाराष्ट्र सरकारने मुलींच्या शिक्षणासाठी हि योजना राबवली आहे.

  • इस योजना के लाभ

यदि परिवार में लड़की है तो लड़की को 5000, चौथी कक्षा में लड़की को 4000 और छठी कक्षा में लड़की को 6000 और 11वीं कक्षा में लड़की को 11000 और उसके बाद 75000 दिए जाएंगे। 18 वर्ष की आयु के बाद बालिका। इससे लड़कियों के माता-पिता को उनकी पढ़ाई की चिंता नहीं होगी. और सभी लड़कियां शिक्षित होंगी. यही महाराष्ट्र सरकार की मंशा है.

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड,

महाराष्ट्र निवासी प्रमाण पत्र,

निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड,

बैंक पासबुक,

मोबाइल नंबर।

आय प्रमाण पत्र,

जन्म प्रमाण पत्र

4)सुकन्या समृद्धी योजना

आज भी लड़की का जन्म बोझ माना जाता है, अगर लड़की पैदा होगी तो वह सिर्फ अपना पैसा खर्च करेगी और किसी और के घर चली जाएगी। इसके चलते बड़े पैमाने पर कन्या भ्रूण हत्या हो रही है। लेकिन हमारे देश में लिंग भविष्यवाणी पर लगे प्रतिबंध ने उन्हें थोड़ी परेशानी में डाल दिया है.

लेकिन अगर कोई लड़की किसी गरीब परिवार में पैदा होती है तो उसकी मां को समाज के लोग बहुत ही अलग नजरिए से देखते हैं और उन पर अत्याचार भी किया जाता है। कुछ अच्छे विचार रखने वाले माता-पिता इन सब बातों को नजरअंदाज कर देते हैं और अपनी बेटी को सब कुछ देने की सोचते हैं, लेकिन स्थिति खराब होने के कारण उनके पास अपनी बेटी की पढ़ाई, शादी पर खर्च करने के लिए पैसे नहीं होते हैं। इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना लागू की है।

  • इस योजना के लाभ

इस योजना के तहत बालिका के नाम पर बचत खाता खोला जाना है। कन्या की आयु 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। शुरुआत में खाते में 250/- जमा करना जरूरी है. इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. इस योजना में जमा की गई राशि का 7. इतना मिलेगा ब्याज. इस योजना का लाभ उठाने के लिए माता-पिता को डाकघर में खाता खोलना होगा।

खाता खोलने के बाद इस खाते में 14 साल तक पैसा जमा किया जा सकता है, जिसके बाद 21 साल तक ब्याज मिलता रहता है। इसमें अगर लड़की की शादी हो जाती है तो खाता अपने आप बंद हो जाएगा.

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको डाकघर से संपर्क करना चाहिए

 

One thought on “Cheif Minister Schemes लड़कियों के लिए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *