MOBILE: Addiction In Kids बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखे ?

आज हम देखेंगे MOBILE: Addiction In Kids कैसे कम करे ? बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखे? कोनसी बीमारिया हो सकती है?

बच्चों को मोबाइल दूर कैसे रखे ?
MOBILE ADDICTION

आजका जमाना मोबाइल से चल रहा है, ऐसा कहा जाता है।ऐसेमे हम बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखे ? MOBILE: Addiction In Kids कैसे कम करे ? लेकिन ये बात सच है। आज के इंटरनेट के ज़माने में मोबाइल के बिना अधूरा सा लगता है। पहले के ज़माने में मोबाइल का इतना use नहीं होता है। लेकिन स्मार्टफोन और इंटरनेट आने के कारन बच्चों से लेकर बढ़ोंतक मोबाइल का एडिक्शन बढ़ चूका है। कोई इंसान साथ रहे या न रहे कुछ फरक नहीं पड़ता लेकिन अगर मोबाइल न हो तो दिन गुजरना भी कठिन हो गया है।मोबाइल हाट में लेते ही स्क्रॉल करते करते कब घंटे गुजर जाते है इसका पता नहीं चलता। मोबाइल उसे करना मतलब वक्त का दुरूपयोग करने जैसा है।

मोबाइल कई लोगों को वरदान की तरह है। लेकिन उसके नुकसान भी है। मोबाइल के use से बहोत सरे काम आसानी से कुछ ही पल में हो सकते है। जैसे की बैंकिंग, हमको अब पैसा जेब में लेकर घूमना नहीं पड़ता। मोबाइल के एक क्लिक से तुरंत यहाँ से वह पैसे ट्रांसफर हो जाते है। अगर कोई चीज़ की जानकारी चाहिए, किसी जगह पे जा हो तो मोबाइल बहोत ही फायदेमंद होता है। इससे मानवी जीवन बहोत ही तेज हो गया है।

बच्चे पैदा होते ही उनको मोबाइल से introduce किया जाता है।बच्चो की मस्ती देखकर उनको शांत रहने के लिए , एक जगह पे बिठाने के लिए माँ बाप उन्हें फ़ोन थमा देते है। सेल्फी निकलना , मोबाइल पे गेम खेलना , दिनभर चैटिंग करना ये सब माँ पिता की आदते देखकर बच्चे भी मोबाइल के अधीन हो जाते है। माँ पिता ही बच्चों के सामने ज्यादा मोबाइल का use न करे तो अच्छा है।

  • कोनसी बीमारिया हो सकती है?

मोबाइल उसे करने से बच्चों को बहोत नुकसान हो सकते है। इसे ज्यादा इस्तेमाल करने से पीठ दर्द, आँखों में तकलीफ, चश्मे का नंबर लग जाना, सोने का चक्र बदलना, भूक कम लगना ऐसी स्थिति हो सकती है। इससे शारीरिक बीमारिया हो सकती है। अगर मोबाइल इस्तेमाल का बच्चों के दिमाग पे भी असर हो सकता है।मोबाइल एक व्यसन की तरह ही हो गया है।

अगर बच्चों को इस व्यसन से दूर रतखाना है तो अपने आप से सुरुवात करे। पहले तो खुद ही , घरका कोई व्यक्ति ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल न करे।खाना खाते वक्त, टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल पूरी तरह से टाल दे। सोने के वक्त पे एक घंटे पहले मोबाइल देखने की आदत न रखे। हर १५ मिनट में मोबाइल चेक करने की कोई जरूरत नहीं। बच्चों को १८ साल के पहले मोबाइल खरीदकर न दे। मोबाइल इस्तेमाल करनेका कोई वक्त फिक्स करके रखे। बच्चों को स्पोर्ट्स एक्टिविटीज या फिर दूसरे खेल से परिचित करना चाहिए।

  • बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए क्या करना चाहिए?

सिर्फ मोबाइल और टीवी देखने से उनके दिमाग पर अलग प्रभाव पड़ता है। अगर वो टीवी और मोबाइल की जिद्द करे तो उनके साथ थोड़ा टाइम स्पेंड करे। उनके साथ मस्ती करे और उनका ध्यान मोबाइल और टीवी से हटाकर कोई और एक्टिविटी में डाले। हरदम उनको कोई नयी एक्टिविटी देते रहे जिसमे वो व्यस्त रहे अपने दिमाग का इस्तेमाल करे। डांसिंग, सिंगिंग जैसी कला में भाग लेने में प्रोत्साहित करते रहे। और उन्हें मोबाइल और टीवी देखने के लिए वक्त ही न हो। ऐसी चीज़ों में उन्हें उलझाए रखे।

पैनिक अटैक क्या होता है जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://dailyindiannews.com/panic-attack-%e0%a4%aa%e0%a5%88%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%85%e0%a4%9f%e0%a5%88%e0%a4%95-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88/

मोबाइल के क्या साइड इफेक्ट्स है जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://www.youtube.com/watch?v=uHv7NSl_Fe0

बच्चे अगर मोबाइल ले रहे है तो वो मोबाइल में क्या देखते है कोनसा गेम खेलते है, इस सबके ऊपर ध्यान दे। गलत गेम या गलत चीज़े देखने से उनके ऊपर गलत संस्कार पड़ते है। सही – गलत की पहचान न होने के कारन वो गलत दिशा में जा सकते है। और उसका असर उनके आगे के जीवन में हो सकता है। इसलिए अपने बच्चोंपर ध्यान रखना बहोत जरूरी है।

आजका हमारा ब्लॉग कैसे लगा जरूर हमे कमेंट करके बताये।

2 thoughts on “MOBILE: Addiction In Kids बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *