Morocco Earthquake, TODAYS NEWS

उत्तर अफ्रीका के मोरक्को देश में आया भूकंप, मचाही तबाही।

Morocco Earthquake
Morocco Earthquake

TODAYS NEWS

उत्तर अफ्रीका से अभी एक दिल दहलाने वाली खबर सामने आयी है। उत्तर अफ्रिकाके मोरक्को देश (Morocco Earthquake) में भूकंप आया है। इस भूकंप ने बहोत तबाही मचा दी ने। बहोत जीविथानी होने का दावा किया जा रहा है। अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप के झटके की तीव्रता ६.८ रिक्टर स्केल इतनी थी। मोरक्को के गृहमंत्रालय के मुताबिक मरने वालों की संख्या लगभग ३०० के आसपास है। और घायल हुए लोगों की संख्या २०० के आसपास है। भूकंप की झटके शुक्रवार रात के ११ बजकर ११ मिनट से शुरू हुए थे।

उत्तर अफ्रिकामे भूकंप के झटके आते है लेकिन इस सबसे ज्यादा शक्तिशाली भूकंप मन जा रहा है । मारकेश इस मोरोको के जून बस्ती में इसकी तीव्रता ज्यादा दिखाई दे रही है। शहर से ज्यादा जूनि बस्तियोंमे में इसका असर दिख रहा है। मोरक्को के गृह मंत्रालय के मुताबिक मरुतोंका आकड़ा बढ़ने की सम्भावन अलग रही है। बचावकार्य अभीभी जोरों से सुरु है। पुराणी इमारते भूकंप के कम्पन से जमीनदोस्त हो गयी है। लोगों को मलबे से निकलने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चालू है। इसका असर ज्यादातर मारकेश शहर में हुआ है। लोगों के घर ढह गए ही। काफी वीडियोस सोशल मीडिया पे आ रही है। लोग बहोत डर गए है। इस देश के प्रसिद्द लाल दिवार की तस्वीरें सामने आ रहे है। इस दीवार पर दरारे गिर गयी है। और कुछ हिस्से गिर चुके है।

मारकेश में भूकंप के झटके इतने भरी थे की मारकेश से ३५० किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी इसका प्रभाव हुआ है।अफ्रीका और युआशायी plate के बीच स्थायिक होने के कारन मोरक्को देश में भूकंप आते रहते है। भूकंप के एक झटके से लोग बहोत डर गए और फिरसे भूकंप आने के आशंका से अपने अपने घरो से बहार निकलकर भाग ने लगे। मोरक्को देश पर्यटन क्षेत्र के लिए जाना जाता है। पर्यटनो की इस देश में बहोत भीड़ रहती है।

मोरक्को देश पर्यटन क्षेत्र के लिए जाना जाता है। पर्यटनो की इस देश में बहोत भीड़ रहती है। मोरक्को के पूर्व भाग में स्थित अल होइसामा में साल २००४ में आये भूकंप के झटके से ७०० के आसपास लोगोंकी मौत हुइ थी। इसके अलाव मोरोक्को के पडोसी देश अल्जीरिआ में साल १९८० में भूकंप आया है।इससे लगभग २५०० लोगों की मौत हुई थी। और सब घर ढह जाने के कारन ३ लाख लोग रस्ते पे आ चुके थे।

भूकंप क्यों होता है ?

भूकंप आने के असली वजह धरती के अन्दर प्लेट्स होती है वो है। धरती के अंदर ७ प्लेट्स होती है। वो पृथ्वी के भीतर गोल गोल घूमती रहती है। जब ये प्लेट्स एक दुसरेसे टकराती है। तब इसके कोने मुड़ने लगते है इससे प्लेट्स पे दबाव आना शुरू होता है। और धरतीसे ऊर्जा बहार आने की कोशिश करने लगती है। और फिर उसके आसपास स्थित होने वाले भागमे भूकंप जैसी प्राकृतिक हानि हो जाती है।

तमिल एक्टर G. मरीमुथु की मौत कैसे हुई जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://dailyindiannews.com/%e0%a4%9c%e0%a5%87%e0%a4%b2%e0%a4%b0-%e0%a4%8f%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a4%b0-g-marimuthu-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%a7%e0%a4%a8-g-marimuthu-passes-away/

तुर्की में हुए भूकंप लाइव मोमेंट देखें के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://www.youtube.com/watch?v=x2TjbHqbEJE

तुर्की के भूकंप में कितनी जीवितहानी हुई थी?

मॉरॉक्को के पहले फेब्रुवारी महीने में तुर्की में भूकंप आया था। तुर्की में बहोत ज्यादा जीवितहानी हुई थी। उस सदमे से निकले नहीं की फिरसे मोरक्को शहर में भूकंप की भारी तीव्रता दिखाई दे रही है। तुर्की में ४५००० से ज्यादा लोगों को मृत पाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा ?

प्रधान मंत्री ने मोरोको के देशवासियों के लिए दुख जताया है। जिन्होंने अपने घरवालोंको को खोया है उनके प्रति संवेदना दिखाई है। घायल लोगों को जल्दी थी होने की मनोकामना की है और कहा है की इस कठिन समय पारा मोरक्को देश को संभव हर मदद करने के लिए वो तैयार है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *