0 से 3 साल तक के बच्चो को क्या आहार दे? BABY FOODS

आज हम जानेंगे 0 से 3 साल तक के बच्चो को क्या आहार दे?

आजके प्रदुषण भरे माहौल में कब किसको कोनसी बीमारी हो जाये बता नहीं सकते। अपने परिवार में छोटे बच्चे और बूढ़ों के सेहत पे बहोत ध्यान देना पड़ता है। बच्चो को बारे लेकर उनके माता पिता बहोत ही चिंता में रहते है। हर एक माता पिता की चाहत होती है की उनके बच्चे तंदुरुस्त कैसे रहे। बच्चे तंदुरुस्त और सेहतमंद रहने के लिए पहले तो उनको खाने पिने पे ध्यान देना बहोत जरूरी है। इसलिए आज हम 0 से 3 साल तक के बच्चो को क्या आहार दे? उन्हें क्या क्या खिलने चाहिए उनको क्या पोषणभरा आहार देना चाहिए ये हम आज जानेंगे।

0 से 3 साल तक के बच्चो को क्या आहार दे?
0 से 3 साल तक के बच्चो को क्या आहार दे?
  • बच्चे पैदा होने से  महीने तक BABY FOODS
    0 से 3 साल तक के बच्चो को क्या आहार दे?जब बच्चा पैदा होता हे तो उसे कई लोग पानी, गाय का दूध ये सब पिलाना शुरू कर देते है। लेकिन ये बहोत गलत बात है। इससे बच्चे की जान को धोका हो सकता है। जब बच्चा पैदा होता है तो सबसे पहले अपने माँ का दूध ही पिलाना चाहिए। इसलिए हर डॉक्टर सलाह देते है की माँ का पहला दूध बच्चे को होने वाले कई बीमारीओंसे बचा सकता है। इसलिए उसे ६ महीने तक सिर्फ अपने माँ का दूध ही पिलाना चाहिए। इस वक्त बच्चे को सिर्फ माँ के दूध की ही आवश्यकता होती है। माँ के दूध से उससे सब पोषण मिल जाता है।
  • ६ महीने से १ साल तक
    बच्चा ६ महीने का हो जाने के बाद शुरुवात में उसे थोड़ी थोड़ी चावल की पेज, गले हुए दाल का पानी २-२ चम्मच चखना चाहिए। उनको माँ के दूध के साथ ही पतले पदार्थ उससे चखने चाहिए।फलोंका जूस निकलकर २-२ छम्मक पिलाये। थोड़े थोड़े दिन में २ छम्मक से ५ चम्मच फिर थोड़े दिन में उसकी मात्रा बढाकर एक कटोरी कर सकते है। दिन में ३ बार उसे ये चीज़े खिलाये। इस उम्र में उन्हें तीखी चीज़े न चखाये । और काम से काम नमक का उपयोग करे।
  • १ साल से ३ साल तक
    बच्चा १ साल का हो जाने के बाद उससे आहिस्ते आहिस्ते सब खाने के चीज़े चखनी चाहिए। पहले थोड़ी थोड़ी मात्रा में लेकर देखे की ये पदार्थ उसे हजम हो रहा है की नहीं। अगर हजम न हो रहा हो तो उसे वो चीज़ खिलाना बंद करे। जो चीज़ बच्चे को तुरंत हजम हो रही हो उस चीज़ को कायम रखे।
  1. अंडा – बच्चा एक साल का हो जाने के बाद रोज एक अंडा जरूर खिलाये। उससे बच्चे का शरीरिक विकास बहोत ही अच्छा होता है। अंडा सहरीर के लिए बहोतही उपयोगी है। उसमे शरीर को आवश्यक प्रोटीन होते है।
  2. हरी सब्जिया- एक कटोरी हरी सब्जिया हररोज उबालकर बच्चो खिलाना बहोत आवश्यक है। उससे विटामिन सी कमी बच्चो में नहीं होती है। हरी सब्जिया काम खाने से. त्वचा पे सफ़ेद दाग हो जाते है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जिया खाना बहोत जरूरी है।
  3. खिचड़ी- दिने एक बार बच्चे को चावल, दलिया, मूंग, मसूर दाल, घी मिलाकर एक कटोरी खिचड़ी जरूर खिलानी चाहिए। दाल से बच्चे को बहोत सरे पोषक तत्त्व मिलते है। बच्चे को सेहतमंद बनाने के लिए बहार के पदार्थ न खिलाये उससे बहोत ही दूर रखे। घर का खाना खाने की आदत बच्चो को लगाए।
  4. फल – बच्चो को दिन में एक फल खाना बहोत जरूरी है। जो बच्चे को खाने में अच्छा लग रहा हो वो फल उससे जरूर दिन में एकबार खाने दे। सेब से बच्चो के दिमाग को बहोत ही फायदा होता है और सेब दिल की लिए भी बहोत ही फायदेमंद है।

बच्चे को स्पीच थेरेपिस्ट के पास कब ले जाये? जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://dailyindiannews.com/%e0%a4%ac%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9a%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%9a-%e0%a4%a5%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%aa%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f/

इस लिंक पे क्लिक कीजिये।https://www.youtube.com/watch?v=T7YJX3rZZYo

सूखे मेवे – रात में भिगोये हुए बादाम बच्चो को सुबह उठकर खाने दे इससे बच्चे का दिमाग तेज रहेगा। काजू , बादाम जैसा सूखा मेवा खाने से बच्चे के शरीर को भी बहोत साडी जरूरत की तत्त्व मिलेंगे। बच्चपन से ही बच्चे के सेहत पे ध्यान देना बहोत ही जरूरी है। इससे उनको अच्छा खाने की आदत लग जाती है। इस खाने से शरीर को फायदेही पहुँचते है। इसलिए बीमार होने की सम्भावना कम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *