शरीर के लिए प्रोटीन क्यों है ज़रूरी? IMPORTANCE OF PROTEIN

शरीर के लिए प्रोटीन क्यों है ज़रूरी? ? प्रोटीन के क्या फायदे है ? क्या नुकसान है ? किससे प्रोटीन की कमी पूरी होगी ? ये सब आज हम देखेंगे।आज जानेंगे IMPORTANCE OF PROTEIN।

शरीर के लिए प्रोटीन क्यों है ज़रूरी?
what is protein?

शरीर के लिए प्रोटीन क्यों है ज़रूरी? प्रोटीन सबके शरीर के लिए बहोत महत्वपूर्ण है। प्रोटीन एमिनो एसिड से बना है। शरीर स्वस्थ रहने के लिए प्रोट्रीन जरूरी है। बाकि सब विटामिन्स, मिनरल्स और जीवनसत्वो की तरह प्रोटीन की हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। प्रोटीन से शरीर को बहोत फायदे होते है। उम्र, और वजन के हिसाब से दिन में कितना प्रोटीन हमारे शरीर में जाना चाहिए इसकी एक मर्यादा होती है। इसकी कमी से कुछ शहरीर की बीमारिया हो सकती है। योग्य मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से बॉडी बिल्डिंग करने वालो को बहोत फायदा होता है।प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए ये आज हम देखेंगे।

  • दाल – शरीर स्वस्थ रहने के लिए प्रोट्रीन जरूरी है। एक कटोरी दालमें से हमे ९ से १२ ग्राम तक प्रोटीन्स मिलते है।  मसूर, मूंग, उरद दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन्स होते है।
  •   दूध और दूधके पदार्थ – सभीको पता ही होगा दूध और उसके पदार्थ हमारे शरीर के लिए बहोत आवश्यक है। इसलिए दिन में एक गिलास दूध पीना बहोत जरूरी है। दूध से कैल्शियम की कमी तो पूरी होतीही है लेकिन दुधसे हमे प्रोटीन्स भी अच्छी मात्रा में मिलते है। २५० ml गाय के दूध में ७.६९ तक प्रोटीन होते है।
  • सोयाबीन – सोयाबीन से बने अनेक प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध है। सोयाबीन में फाइबर और फैटी एसिड के आलावा प्रोटीन का भी समावेश होता है। और ये प्रोट्रीन ग्लूटेन फ्री प्रोटीन होता है। १०० ग्राम सोयाबीन में १० से १२ ग्राम तक प्रोटीन होता है।
  • अंडे – रोज अंडे खाना एक अच्छी आदत है। अंडे खाने से सेहत अच्छी रहती है। एक अंडे में ६ ग्राम इतना प्रोटीन होता है।
  • चिकन – चिकन में सेहत को फायदे देने वाले बहोत तत्त्व होते है। १०० ग्राम चिकन से हमें २५-३० ग्राम तक प्रोटीन मिलता है। ब्रैस्ट के भाग में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।
  • मछली – अगर किसीको हड्डिया मजबूत करनी है तो रोज के खाने में मछलियोंका समावेश करना बहोत जरूरी है। इनमे बहोत सरे खनिज रहते है। प्रोटीन के लिए टूना, रावस, प्रॉन्स ये मछलिया ज्यादा कहानी चाहिए। इन मछलियों में जय प्रोटीन पाया जाता है। एक १०० ग्राम मछलीमे २०-३३ ग्राम प्रोटीन होता है।
  • व्हेय प्रोटीन – आजकल बॉडी फिटनेस के लिए व्हेय प्रोटीन का उपयोग किया जाता है। ये प्रोटीन थोड़े महंगे होते है। मसल्स और बॉडी शेप में लाने के लिए ये प्रोटीन मदत करता है । ये प्रोटीन gym करने के बाद तुरंत लिया जाता है। और सुबह कुछ खाने के पहले लेना बहोत फायदेमंद रहता है। इसका असर अपने शरीर पर बहोत अच्छा प्रभाव डालता है।लेकिन ये प्रोटीन की मात्रा कितनी लेनी चाहिए इस बारे में एक्सपर्ट से बात करे।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसी काने छिहिये ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://dailyindiannews.com/personality-development-%e0%a4%b5%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%bf%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b5-%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87/

व्हेय प्रोटीन कैसे इस्तेमाल करना है ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://www.youtube.com/watch?v=nSjmHzpwGiA

प्रोटीन के सरल प्रोटीन, संयुक्त प्रोटीन और व्युत्पन्न प्रोटीन ये ३ प्रकार होते है। सरल प्रोटीन एमिनो आम्ल से बना हुआ होता है। संयुक्त प्रोटीन में एमिनो आम्ल के साथ कुछ अन्य पदार्थोंका समावेश रहता है। और व्युत्पन्न प्रोटीन बाकि २ प्रोटीन के विघटन से बनता है। लेकिन ये प्रोटीन की मात्रा कितनी लेनी चाहिए इस बारे में एक्सपर्ट से बात करे। हड्डियों में मजबूती लेन के लिए प्रोटीन का सेवन जरूर करे। कुछ बीमारियोंसे से दूर रहने के लिए सभी आवश्यक प्रोटीन्स, खनिज, विटामिन्स का तालमेल अपने खाने में रहना जरूरी है।

प्रोटीन की जानकारी आपको कैसी लगी ये हमें कमेंट करके जरूर बताइये।

One thought on “शरीर के लिए प्रोटीन क्यों है ज़रूरी? IMPORTANCE OF PROTEIN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *