बच्चा २ साल का हो गया लेकिन कुछ भी नहीं बोल रहा ? SPEECH DELAY

आजके आर्टिकल में हम जानेंगे बच्चा २ साल का हो गया लेकिन कुछ भी नहीं बोल रहा ? बच्चो को जल्दी बोलना कैसे सिखाये ? क्यों होती है बोलने में देरी ?

बच्चा २ साल का हो गया लेकिन कुछ भी नहीं बोल रहा ?
SPEECH DELAY

बच्चा २ साल का हो गया लेकिन कुछ भी नहीं बोल रहा ? घर में बच्चा होने से घर में ख़ुशी का माहौल होता है। उसीके बाद जब बच्चा पहला शब्द बोलना शुरू करता है वो पल माँ बाप कभी भूल नहीं सकते। जब बच्च पैदा होता है तभीसे उसके मुँह से शब्द सुनने की चाहत घरवाले रखते है। लेकिन कुछ कारन से कुछ बच्चे बोलने में देरी करते है। बच्चा २ साल का हो गया लेकिन कुछ भी नहीं बोल रहा ? (SPEECH DELAY)तब घरवालों को एक निराशा सी हो जाती है। आज के पति पत्नी अपने परिवार से दूर रहना पसंद करते है। हर किसीको अपनी स्पेस पसंद है। पहली जैसी जॉइंड फॅमिली आज के युग में कम दिखाई देती है। पहले जैसे बहे परिवार में बच्चे बड़े बुर्जुर्गो के साथ रहकर जल्दी बात करना चालू करते थे। उनको बात करना सिखाना नहीं लगता था। लेकिन आज के युग में बच्चो में देरी से बात करने की समस्या बहोत ज्यादा दिखाई दे रही है। इसका महत्वपूर्ण कारन तो यही है की बच्चे के साथ बात करने में कोई नहीं होता है।

क्या उपाय है ?

१) ज्यादा से ज्यादा उनसे बात करे।
बच्चा २ साल का हो गया लेकिन कुछ भी नहीं बोल रहा ? अगर आपके घर बच्चा हुआ है तो उससे बात करना शुरू करे। घर में बच्चे हो तो घर का माहौल शांत नहीं रहना चाहिए। कोई न कोई व्यक्ति हमेशा उसके पास होनहि चहिये। उससे बात करने के लिए। उससे खेलने के लिए। तो वो हमे बाते कर देखकर खुद भी बात करने का प्रयास करते है। इससे उनके शब्द बहोत जल्द निकल आते है। और फिर बच्चे जल्दी से बोल पाते है। अगर उनके आसपास शांति का माहौल हो तो बच्चे शांत ही रहते है और बोलने में देरी करते है।

बिना एटीएम के पैसे कैसे निकल सकते है जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये।https://dailyindiannews.com/%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%8f%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%8f%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%ae/

और जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://www.youtube.com/watch?v=41vocyDRhLs

२) स्क्रीन (मोबाइल, टीवी ) से दूर रखे।

आज के मोबाइल के ज़माने में हर कोई मोबाइल के बिना रह नहीं पाता। खाना , पानी , घर इन तीन्हो के जैसेही मोबाइल भी एक महत्वपूर्ण चीज़ हो गयी है। सब बच्चों से लेकर बुद्धों तक मोबाइल का CRAZE दिखाई देता है। बच्चों को मोबाइल से INTRODUCE करके माँ बाप गलती करते है। घर वालों से अलग रहने के कारन से बच्चे के पास हर वक्त कोई रह नहीं पता। इसलिए बच्चे को व्यस्त रखने के लिए माँ बाप बच्चो को मोबाइल या टीवी दिखाया करते है। उनको एंटरटेन करने के लिए बड़े बुजुर्ग जो उनके साथ खेलने चाहिए तभी दूर रहने के कारन माँ बाप मोबाइल और टीवी का सहारा लेते है। और बच्चों की आदते बिगाड़ते है। मोबाइल और टीवी के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों में बहोत सारी कमिया दिखाई देती है। ज्यादा वक्त मोबाइल इस्तेमाल करने से बच्चे काम बोलना पसंद करते है। इससे उनके बोलने पे असर होता है।

३)बच्चों को उनके उम्र के बच्चोंमें खेलने भेजिए।

आजकल के माँ बाप अपने अच्छों को लेकर बहोत चिंताग्रस्त होते है। कई वो बाहर बीमार न हो जाये, कही गिर न जाये, उसे कुछ हो न जाये ये सोचकर माता पिता आपने बच्चो को घर में रखना पसंद करते है। इससे क्या होता है की बच्चे घर में रेहरहकर उनको भी शांत रहने की आदत हो जाती है। अगर बच्चे अपने उम्र के बच्चों के साथ खेलेंगे नहीं तो वो एक दूसरे से बात करने का प्रयास कैसे करेंगे। घुलमिलना कैसे सीखेंगे। दूसरे बच्चे को बात करते देख खुद भी बात करने का प्रयास बच्चे करने लगते है।

अगर बच्चा इशारो में बात करता है। तो माँ बाप उस ईशारोंको नजरअंदाज करके उनको बोलने के लिए प्रोत्साहित करे। उनको हर चीज़ को क्या क्या बोलते है। उन्हें उसी वक्त बताये।

अगर ३ साल गुजरने के बाद भी अगर आपका बच्चा नहीं बोल रहा तो उसे डॉक्टर को जरूर दिखाए और इलाज कराये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *