चांद्रयान ३ कैसे पहुँचा चाँद पर ?

चांद्रायण ३ क्या है ? क्या मकसद है चंद्रयान ३ लॉन्च करने का ? कितना खर्च हुआ इस मिशन के लिए? इस मिशन का नेतृत्व किसने किया? नरेंद्र मोदीजी ने क्या कहा? चंद्रयान २ क्यों फ़ैल हुआ? ये सब आज हम जानेंगे।

CHANDRAYAAN 3
चांद्रयान ३ कैसे पहुँचा चाँद पर ?

ISRO (Indian Space Research Organisation) एक भारतकी अंतरिक्ष संस्था है। अंतरिक्ष के सम्बन्ध में खोज करने के लिए इस संस्था की १९६९ में स्थापना की गयी। चंद्रयान ३ के पहले मंगलयान, चांद्रयान ०१ , चांद्रायण ०२ अभियान ISRO ने किया है। पहले ही अभियान में मंगल ग्रह पे पहुँचाने वाला भारत पहला देश है।चंद्र के साउथ पोल पे लैंडिंग करने वाला भारत पहला देश है।

1)चांद्रायण ३ क्या है ?

चांद्रयान ३ ये भारत की ३ री चंद्र अभियान है। चांद्रयान ३ चंद्र पे संशोधन करने का एक भारत का प्रयास है।चंद्र ग्रह से संसोधन करना इसका एक उद्देश्य है।

ये मिशन १४ जुलाई २०२३ को दोपहर २.३५ को लॉन्च किया गया और इसकी लैंडिंग २३ अगस्त २०२३ को चंद्र पर हुई। चद्रमा तक पहुंचने के लिए इसे ४० दिन लग गए। अंतरिक्ष के मिशन विकसित करने के लिए इसमें एक स्वदेशी लैंडर मॉड्यूल (LM), प्रोपल्शन मॉड्यूल (PM) और एक रोवर लगाया गया है। इसे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया है। चंद्रयान १ ने २००८ में उड़ान भरी थी। चांद्रायण २ ने २०१९ में उड़ान भरी थी लेकिन कुछ तकनिकी कारन से चंद्रयान २ लैंडिंग असफल रही। अमेरिका, रसिआ और चीन के बाद चंद्र पे जाने वाला हमारा ४ था देश है।

2)क्या मकसद है चंद्रयान ३ लॉन्च करने का ?

इसका उद्देश्य है की चन्द्रमा पेखोज करना। चन्द्रमा पे होने वाले कहानी ऊर्जा और धतुओंपे संशोधन करना। और वो भविष्य में मानवता के लिए उपयोगी हो सके। पहले मिशन में हमे पता चला था की चन्द्रमा पे पानी है।और चन्द्रपै जो मिट्ठी और पत्थरोंपे मौजूद रसायनो का पता लगाया जायेगा।

3)कितना खर्च हुआ इस मिशन के लिए?

चंद्रयान ३ के लिए तक़रीबन ६१५ करोड़ लगे है। इसमेसे लैंडर , रोवर और प्रोपल्शन के लिए २१५ करोड़ का खर्चा हुआ। चंद्रयान को लांच करने के लिए ३१५ करोड़ के खर्चे का अनुमान लगाया जा रहा है। अन्य देशों के हिसाब से कम पैसा लगा है। रुस्सिआ के यान लूना -२५ को लगभग १६०० करोड़ का खर्चा हुआ।

4)इस मिशन का नेतृत्व किसने किया?

प्रोजेक्ट निदेशक पी विरमुथुवेल, डायरेक्टर मोहन कुमार, स्पेस विक्रम साराभाई, केंद्र के संचालक उन्नीकृष्णन नायर, यु. आर. राव , satelite केंद्र के संचालक एम् . शंकरन
और लॉन्च ऑथोरिसेशन बोर्ड का भी महत्वपूर्ण हिस्सा था। इनके आलावा ऋतू करीवाल सुमित कुमार, आशीष मिश्रा, अलोक पांडेय, हरिशंकर गुप्ता इन वैद्न्यानिकों  भी इस मिशन में महत्वपूर्ण हिस्सा था। इन सबीने भारत का नाम गर्व से ऊँचा किया है। चंद्रयान ३ टेलीकास्ट देखें के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये।https://www.youtube.com/watch?v=DLA_64yz8Ss

5)नरेंद्र मोदीजी ने क्या कहा?

विक्रम लैंडर के सफल लैंडिंग पर मोदीजी बहोत भावुक हो गए थे। उन्होंने इस मिशन हिस्सा लेने वाले हर वैद्न्यानिकों का धन्यवाद किया है। जहा चंद्रयान ३ मिशन की लैंडिंग हुई है। उस जगह को “शिवशक्ति” ऐसा नाम उन्होंने दिया है। उन्होंने कहा है की, ऐसा कहा जाता था की , चंदामामा दूर के है। लेकिन अभी चंदामामा बस एक टूर के है। ये क्षण उत्सव मानाने के है। ये दिन भारत के इतिहास में लिखा जायेगा।

6)चंद्रयान २ क्यों फ़ैल हुआ?

चंद्रयान २ में लैंडर से संपर्क टूटने के कारन ये मिशन फ़ैल हुआ था। इस मिस्शन का लैंडर ५५ डिग्री झुकने के बजाये ४१० डिग्री झुक गया था। और ये लैंडर ४०० मीटर दुरी पर था तभी उसका संपर्क टूट गया था। सॉफ्टवेयर के गड़बड़ी और गति के कमी के कारन ये मिशन फ़ैल हो गया।

LIC में निवेश करना फायदेमंद है की नहीं जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://dailyindiannews.com/lic-life-insurance-corporation-of-india-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%b5%e0%a5%87%e0%a4%b6-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87/

चंद्रयान ३ की ये जानकारी आपको फायदेमंद रही होगी। हमारा आजका ब्लॉग आपको कैसे लगा ये कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *