आधार कार्ड से बैंक से पैसे कैसे निकाले ?How to withdraw money from bank using Aadhar card?

आजके आर्टिकल में हम देखेंगे आधार कार्ड से बैंक से पैसे कैसे निकाले ?आधार कार्ड से पैसे निकलने का तरीका, क्या दस्तऐवज लगेंगे? एक दिन में कितनी रकम निकाल सकते है ?

आधार कार्ड से बैंक से पैसे कैसे निकाले ?
आधार कार्ड से बैंक से पैसे कैसे निकाले ?

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्ताऐवज हो गया है। कोई भी काम के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है। अभी और कोई दस्तऐवज से ज्यादा अहमियत आधार कार्ड को जाती है। बैंक के कामकाज के लिए , स्कूल में अपनी पहचान दिखने के लिए आधार कार्ड के बिना कुछ नहीं चलता। इसके बिना कोई कागजी काम पूरा नहीं हो पता। आधार कार्ड अगर पैन कार्ड से लिंक किया हो तो हर काम आसानी से हो जाता है। वैसेही अगर आधार कार्ड बैंक में लिंक किया हो तो बांके के कामकाज भी आसानी से हो जाते है। आधार कार्ड निकलते समय अपनी योग्य जानकारी देना बहोत जरूरी है। जिसमे अपना मोबाइल नंबर योग्य होना बहोत ही जरूरी है। अगर मोबाइल नंबर गलत हो तो आधार कार्ड से लिंक होना मुश्किल है। इसलिए अगर मोबाइल नंबर गलत हो तो उसे जल्दीसे नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जाकर ठीक करे।

आधार कार्ड से पैसा निकालने के योजन को Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) कहा जाता है। National Payment Corporation Of India (NPCI) ने माइक्रो एटीएम का निर्माण किया है। देश में ऐसे भी लोग है जिन्हे पढ़ना लिखना नहीं आता। एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करना नहीं आता। बैंक घर से दूर होने के कारन हर कोई बार बार पैसे निकलने के लिए बैंकोंके चक्कर नहीं लगा सकता। इसलिए ये सारे काम आसानीसे हो जाये इसलिए RBI ने Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) का निर्माण किया है। बैंक के सुविधाओंका सबको फायदा निरक्षर, ग्रामीण लोगों को हो सके इसलिए इसका निर्माण किया गया है।

क्या दस्तऐवज लगेंगे?

१)ओरिजिनल आधार कार्ड होना बहोत जरूरी है।
२)आधार कार्ड पे आपका उपस्तिथ मोबाइल नंबर होना जरूरी इस्पे आपको एक otp जायेगा.
३)माइक्रो एटीएम होना जरूरी है। नहीं हो तो जहा माइक्रो एटीएम हो उस दुकान में जाना है।
४)जिस बैंक से पैसा निकलना है उस बैंक खाते की जानकारी होना जरूरी है।

आधार कार्ड से पैसे निकलने का तरीका( आधार कार्ड से बैंक से पैसे कैसे निकाले ?)

आपको नजदीकी माइक्रो एटीएम जहा हो उस दुकान पे जाना है। उनको कहना है की आधार कार्ड से बैंक से पैसा निकलना है। फिर वो आपसे आपका आधार कार्ड नंबर लगे। इसके बाद आपका फिंगरप्रिंट लिया जायेगा। आधार कार्ड नंबर स्क्रीन पे डालने के बाद आदर नंबर से जुड़े आपके बैंक के सभी खाते दिखाई देंगे। उसमेसे आपको जिस बैंक खाते से पैसे निकालने है उसे चुनले। अपना बैंक खाता चुनने के बाद आपको २ ऑप्शन दिखेंगे WITHDRAW MONEY और TRANSFER MONEY . अगर आपको कॅश निकालनी है तो WITHDRAW MONEY का ऑप्शन चुने और यदि आपको एक कहते से दूसरे कहते में पैसा भेजना हो तो TRANSFER MONEY का ऑप्शन चुने। इसके बाद आपको कितना पैसा निकलना है उतनी रकम टाइप करनी है। इसके बाद आपको आपके पैसे मिल जायेंगे।अगर आप कोई दुकान चला रहे है। और आपके गल्ले में पैसा है तो उसका PAYNEARBY APP का इस्तेमाल कर के आप ग्राहकोंको आधार कार्ड से पैसे निकलने की सुविधा दे सकते है। इसमें रिटेलर को कुछ प्रतिशत कमीशन के तौर पर दिए जाता है।

बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले SBI BANK ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://dailyindiannews.com/%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%8f%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%8f%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%ae/

और जानकारी के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये। https://www.youtube.com/watch?v=Z-1mX3Ilk9g

एक दिन में कितनी रकम निकाल सकते है ?

RBI के नियम्मोंके अनुसार अगर आपका एक सेविंग खाता  है तो आप ५०००० तक कॅश आधार कार्ड से एक दिन में  निकाल सकते है। और अगर एक खाते से दूसरे खाते में पैसा भेजना हो तो उसकी सिमा २ लाख तक की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *