Site icon Daily Indian News

LIC (LIFE INSURANCE CORPORATION OF INDIA) में निवेश करना फायदेमंद है की नहीं? LIC LATEST NEWS

LIC (LIFE INSURANCE CORPORATION OF INDIA) में निवेश करना फायदेमंद और सुरक्षित है के नहीं ? कुछ दिन पहले LIC पे सवाल उठाये जा रहे थे। लेकिन उस सवालोंका निवारण हुआ की नहीं ये हम जानेंगे। LIC कितनी सुरक्षित है? सामान्य लोग इसमें निवेश कर सकते है की नहीं?

LIC में निवेश करना फायदेमंद है या नहीं ?

कुछ दिन पहने LIC पे सवाल उठाये जा रहे थे। बाकि सब चिटफंड कम्पनिओं के तरह LIC में भी हमारा पैसा सुरक्षित नहीं है ये अनुमान लगाए जा रहे थे। सामान्य लोग विश्वास करे तो करे किसपर? बहोत सरे चिटफंड कम्पनिओंमे पैसे इन्वेस्ट करके लोग फास गए है। लोगों का पैसा अभीतक मिला नहीं है। लोग परेशान है उसमे और एक न्यूज़ सामने आए रही थी वो है अडानीजी की।

सामान्य लोग अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे जोड़के रखते है। जिससे उन्हें भविष्य में फायदा हो। उनके बाद उनके परिवारवालोंको कुछ परेशानी न हो इसलिए विमानिकालके रखते है। लेकिन अगर ये पता चले की आज वो जो भी कुछ पैसे भविष्य के लिए बचा के रख रहे है वो सुरक्षित नहीं है तो हर कोई को चिंता लगेगी।LIC कंपनी की स्थापना सन १९५६ में हुई। तक़रीबन इस कम्पनीको ६७ साल हुए है। ये कंपनी सालोंसे लोगों का भविष्य सुरक्षित कर रही है।

1)अडानी ग्रुप का कितना हिस्सा है ?

LIC (LIFE INSURANCE CORPORATION OF INDIA) में अडानी ग्रुप का १ प्रतिशद से भी काम हिस्सा है। LIC हर साल ४ लाख करोड़ से भी ज्यादा का निवेश करती है। और अडानी ग्रुप ३५००० करोड़ की हिस्सेदारी याने बहोत कम है। इसलिए LIC डूबने के चान्सेस बहोत ही काम है। आपका पैसा LIC में १००% सुरक्षित है।

2)LIC पैसा कहा लगाती है ?

LIC ज्यादातर पैसा इंडियन कंपनी और सरकारी कम्पनिओंमे लगाती है।कुछ प्रतिशद पैसा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट किया जाता है। कुछ प्रतिशद म्यूच्यूअल फण्ड, स्टॉक, इक्विटी में निवेश किया जाता है।बच्चों से लेकर बुढोंतक के लिए योजनाए LIC लती है। छोटे से छोटे रक्कम से हम निवेश कर सकते है।

3)LIC एजेंट को क्या मिलता है ?

LIC एजेंट को इन्शुरन्स निकलने के बदले इन्शुरन्स के प्रीमियम पे कुछ प्रतिशद हिस्सा कमीशन की तौर पर दिया जाता है। पहले प्रीमियम पे ३५% कमीशन दिया जाता है। उसके बाद वो कम होता जाता है।

4) LIC पॉलिसी निकलने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स लगते है ?

a)आधार कार्ड

b)पैन कार्ड

c)मेडिकल प्रूफ्स (अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो।)

d)ऊंचाई और वजन (ऊंचाई और वजन (BMI) का मेल न हो तो मेडिकल की जरूरत पड़ती है।

LIC आईपीओ मई ४ २०२२ में लांच किया गया। IPO की प्राइस ९०२ से ९४९ PER SHARE थी। आईपीओ मतलब अगर कोई कंपनी अपने कंपनीके शेयर या स्टॉक पहली बार लोगों के सामने रखती है तो उसे आईपीओ कहा जाता है। जिनके पास LIC पॉलिसी उसके लिए यह फायदा है की उन्हें LIC के एक शेयर पे ६०/- का डिस्काउंट दिया जायेगा। LIC ने १० % हिस्सा पॉलिसी धारकोने के लिए बचा के रखा है।

गोल्ड लोन के बारे में जानकारी के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये https://dailyindiannews.com/gold-loan-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%a4%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a4%82%e0%a4%a4-%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%97%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a4%ac%e0%a4%b8%e0%a5%87/

LIC प्रीमियम भरने के लिए आपके लिए बहोत सुविधाएं है। आप आपका प्रीमियम नजदीकी ऑफिस में जाकर भर सकते है। वैसेही ऑनलाइन सुविधाएं भी उपलब्ध है। अगर आपको कोई भी LIC से जुडी जानकारी चाहिए तो आप LIC कॉल सेंटर में कॉल कर सकते है।अगर आपने LIC पॉलिसी निकाली और आपके का पास कोई बॉन्ड या रिसीप्ट नहीं है। तो LIC एजेंट या नजदीकी LIC कार्यालय से संपर्क करे। LIC से जुडी LIC LATEST NEWS जानकारी के लिए इस लिंक पे क्लिक कीजिये https://www.policyx.com/hindi/life-insurance/lic-of-india/

अगर आपका जीवन बिमा न हो तो अपने भविष्य के लिए और अपने परिवारवालोंके भविष्य के लिए जरूर निकले। LIC से बढ़कर सुरक्षित और कोई जीवन बिमा नहीं है।
आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Exit mobile version